Category: Health News

भूलकर भी न करें मुंहासे वाली त्वचा पर यह 5 गलतियां, चेहरा हो सकता है खराब!

Adhunik Samachar

चेहरे पर होने वाले मुंहासों की समस्या से कई लोग काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में न तो उनका मन किसी काम में लगता है न कुछ नया करने का करता है, वो सिर्फ अपने चेहरे पर हुए मुंहासे का ठीक होने का इंतजार करते रहते हैं। त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि चेहरे पर पिंपल्स होना एक आम समस्या है और इस दौरान हमें कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए, वरना ब्रेकआउट्स की समस्या बढ़ सकती है। वहीं, आज हम आपको उन्हीं कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें हम जाने-अनजाने में कर बैठते हैं और फिर अपने लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर लेते हैं, आइए आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं...

सनस्क्रीन क्रीम लगते वक्त करते है यह गलती

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि सनस्क्रीन क्रीम लगाने से चेहरे पर हो रहे मुंहासों को सूरज की धूप से पड़ने वाले बुरे प्रभावों से बचाया जा सकता है। हालांकि, ऐसे में आपको सनस्क्रीन क्रीम लगाने के दौरान यह ध्यान देना होगा कि वो नॉन-कॉमेडोजेनिक तत्‍व से बनी हो। इससे आपके त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा।

चेहरे पर नहीं लगाएं ढेर सारा प्रोडक्‍ट

अक्सर लोग अपने चेहरे पर हो रहे मुंहासों को छुपाने या हटाने के लिए कई सारे ऐसे स्‍किन केयर या मेकअप के प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल कर लेते हैं, जो उनकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक यह प्रोडक्‍ट्स स्‍किन में जलन पैदा कर सकते हैं और मुंहासों पर भी अपना कोई खास असर नहीं करते हैं। इन प्रोडक्‍ट्स में अल्‍कोहल मौजूद होता है जो स्‍किन ब्‍लॉक कर सकता है, साथ ही मुंहासों को तेजी से फैलना शुरू कर देता है।

मुहांसों को छूना, दबाना और फोड़ना

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि चेहरे पर हो रहे मुंहासे को ज्यादा छेड़ना नहीं चाहिए। अक्सर जब चेहरे पर मुंहासा हो जाते हैं तो हम उसे बार-बार छुते और दबाते हैं, कुछ ऐसे भी होते हैं जो उस मुंहासे के सही होने से पहले ही उसे फोड़ने लगते हैं, जोकि ऐसा करना एक बड़ी गलती हो सकती है। इससे चेहरे पर निशान पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं फोड़े गए मुंहासों से निकला बैक्‍टीरिया हमारी स्कीन पर फैलकर चेहरे को खराब कर सकता है। इसलिए ध्यान रहे जब भी चेहरे पर मुंहासे हो तो उसके सही होने का इंतजार करें और उसे बार-बार न छुए।

अपने चेहरे को करें ठीक से साफ 

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि जब चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं तो ज्यादातर लोग लापरवाही करते हुए 1 से 2 मिनट तक अपने चेहरे को केवल पानी से वॉश करते है, जोकि गलत है। जब आपके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हो तब आपको एक अच्छा फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। फेस वॉश खरीदते समय यह ध्यान रखें कि उसमें सलिसीक्लिक एसिड मौजूद हो। इसके अलावा अपने चेहरे को करीब 30 सेकंड तक अच्छे से मसाज करते हुए जरूर धोए।

 

स्‍किन को बहुत ज्‍यादा स्‍क्रब करना

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक अपने चेहरे को हफ्ते में 2 से 3 बार ही स्‍क्रब करना चाहिए। वहीं, जब चेहरे पर मुंहासे हो रहे हों तो स्‍क्रबिंग की 1 से 2 बार ही करें या फिर न करें। चेहरे पर ज्यादा स्क्रब करने से मुंहासे छिलने के साथ एक तरह का घाव बना सकते हैं, जो हमारे चेहरे की सुंदरता को खराब कर सकता है।