Category: Health News

वज़न बढ़ाने के लिए कैसी होनी चाहिए दिनचर्या?

Adhunik Samachar

अक्सर हम वज़न घटाने की बात करते हैं और अधिकांश लोग इसी मशक्कत में लगे रहते हैं किसी तरह वज़न कम हो जाए। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए सही आहार से लेकर कसरत तक सबकुछ करते हैं, लेकिन फिर भी उनकी बॉडी नहीं बन पाते। ऐसे में यह जानना ज़रूरी है कि वज़न बढ़ाने के लिए उनका रूटीन कैसा होना चाहिए और डायट में किन चीज़ों को शामिल करने की ज़रूरत है।

एक्सरसाइज़ से करें दिन की शुरुआत-

 फिटनेस एक्सपर्ट के मुताबिक, स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को एक्सरसाइज़ करने की ज़रूरत है। इससे मांसपेशियां मज़बूत और लचीली बनती हैं और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं। एक्सरसाइज़ से एक्स्ट्रा फैट कम करने में तो मदद मिलती ही है साथ ही कुछ खास तरह की एक्सरसाइज़ आपके शरीर को सुडौल बनाने में मदद करती है और यह नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करती है।

खाने से पहले पानी न पीएं-

कुछ लोगों की आदत होती है कि जैसे ही खाने बैठते हैं पहले एक ग्लास पानी पी लेते हैं। यदि आप वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि पानी पीने से भूख कम हो जाती है और आप कम भोजन करते हैं जिससे शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व और कैलोरी नहीं मिल पाती। खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना अच्छा विकल्प है।

 

जंक और तले-भुने भोजन से दूर रहें-

विशेषज्ञों के मुताबिक, आपको वज़न बढ़ाना है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप जंक फूड और तली हुई चीज़ों पर टूट पड़ें। यह सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। आपको वज़न स्वस्थ तरीके से बढ़ाना है इसलिए हमेशा हेल्दी फूड ही खाएं और जंक से दूर रहें।

 

कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट है ज़रूरी है-

आपको हाई कैलीरी फूड लेने की ज़रूरत है जैसे- ग्रेनोला, मीट्स, टोफू, फिश एवोकाडो, दूध, बींस और शकरकंद आदि। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, दिन में कम से कम 3 बार कार्बोहाइड्रेट और फैट से भरपूर चीज़ें जैसे क्विनोना, ओट्स, केला, ब्लूबेरी, सेब आदि भी खाना चाहिए। इससे शरीर को सारे पोषक तत्व मिलते हैं और स्वस्थ तरीके से वज़न बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

वज़न बढ़ान के लिए डायट में शामिल करें यह चीज़ें 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायट में कुछ खास चीज़ों को शामिल करने से वज़न आसनी से और हेल्दी तरीके से बढ़ाया जा सकता है।

केला-

आपने अपने आसपास भी देखा होगा कि दुबले-पतले लोग जिन्हें वज़न बढ़ाना होता है वह केले और दूध का सेवन अधिक करते हैं वह इसलिए क्योंकि इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और इसके नियमित सेवन से वज़न बढ़ता है। केले और दूध का एकसाथ सेवन करने से शरीर को ढेर सारे पोषक तत्वों की भी आपूर्ति होती है। 

 

अंडा-

आपने अक्सर देखा होगा कि जिम जाकर बॉडी बनाने वाले लोग अंडे का सेवन अधिक करते हैं। वह इसलिए क्योंकि अंडे में फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन उबला अंडा ही खाएं, कच्चा अंडा न खाएं। 

 

किशमिश-

किशमिश भी वज़न बढ़ाने में मदद करता है। आप चाहे तो किशमिश और अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं। इससे वज़न जल्दी बढ़ेगा साथ ही आपको ढेर सारे पोषक तत्व भी मिलेंगे।

 

बादाम-

रोजाना बादाम खाने से दिमाग तो तेज़ होता ही है साथ ही यह वज़न बढ़ाने में ङी सहायक है। 4-5 बादाम को रातभर भिगो लें और सुबह इसे पीसकर दूध में मिलाकर पीएं। 

 

आलू-

वज़न कम करने वालों को जहां आलू से परहेज़ करने की ज़रूरत है, वहीं जो लोग वज़न बढ़ाना चाहते हैं उन्हें अपनी डायट में आलू को ज़रूर शामिल करना चाहिए, लेकिन डायबिटीज़ के पेशेंट आलू से दूर ही रहें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर का मात्रा अधिक होती है। इसले इसे रोजाना खाने से वज़न बढ़ाने में मदद मिलती है, लेकिन ध्यान रहे आलू को तलकर न खाएं इसकी जगह बेक्ड, ग्रिल या उबले आलू का सेवन करें।

 

वज़न बढ़ाने के लिए डायट और एक्सरसाइज़ के साथ ही सही समय पर सोना और समय पर नाश्ता और भोजन करना भी ज़रूरी है।